अकबरनामा की रचना किसने की | Akbarnama ki rachna kisne ki

Akbarnama ki rachna kisne ki :- नमस्कार दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं अकबरनामा ग्रंथ के बारे में की अकबरनामा की रचना किसने की । तो यदि आपको नहीं पता है और आप जानना चाहते हैं कि Akbarnama ki rachna kisne ki तो इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहे और चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

अकबरनामा की रचना किसने की (akbarnama ki rachna kisne ki)

अकबरनामा ग्रंथ की रचना अबुल फजल ने की थी. इस अकबरनामा ग्रंथ मे मुगल सम्राट अकबर और उनके शासन काल के घटनाओं और सभी इतिहास के बारे में विस्तार से उल्लेख किया गया है। ‘आइन-ए-अकबरी’ अकबरनामा ग्रंथ का तीसरा भाग है जो एक पृथक ग्रंथ के रूप में काफी अधिक प्रसिद्ध है। अबुल फजल ने अकबरनामा ग्रंथ की रचना अकबर के  आदेश के बाद ही किया था।

अकबरनामा ग्रंथ के पहले भाग में अबुल फजल ने तैमूर वंश, बाबर, हुमायूँ और सूर सुल्तानों के शासन काल के घटनाओं और इतिहास के बारे में वर्णन किया गया है।  और अकबरनामा के दूसरे भाग में अकबर के 46वें वर्ष तक का पूरी इतिहास और घटनाओं के बारे में वर्णन किया गया है।

‘अकबरनामा’ ग्रंथ का तीसरा भाग आइन-ए-अकबरी है। इस तीसरा भाग मे आइन-ए-अकबरी को पाँच खंडों में विभाजित किया गया है और हर एक खंडों में अलग अलग विषयों के बारे में उल्लेख किया गया है।

अकबरनामा क्या है?

अकबरनामा अकबर की जीवनी है। जिसमें अकबर के पूरी जीवनी के बारे में लिखा गया है  अकबरनामा ग्रंथ को “आइन-ए-अकबरी” भी कह जाता है। अकबरनामा की रचना ‘अबुल फज़ल’  नामक व्यक्ति ने किया था जो कि अकबर के काफी करीबी था।

अकबरनामा का महत्व?

अकबरनामा ग्रंथ में मुगल सम्राट अकबर और उनके शासन काल के घटनाओं और सभी इतिहास के बारे में विस्तार से उल्लेख किया गया है इसलिए अकबरनामा मुगल काल के सभी राजाओं के इतिहास के दृष्टि से काफी महत्व रखता है।

अकबरनामा एवं आईने अकबरी के अनुवादक कौन थे?

अकबरनामा ग्रंथ की रचना अकबर के ही एक दरबारी अबुल फज़ल द्वारा की गई है। आईने अकबरी अकबरनामा ग्रंथ के ही  तीसरा भाग है जिसमें अकबर के दरबार और उसके प्रशासन के बारे में वर्णन किया गया है।

अकबरनामा के कितने खंड है?

अबुल फजल ने अकबरनामा ग्रंथ को तीन खंडों में लिखा है और इस ग्रंथ के तीनों खंडों में अकबर के के दरबार और उसके प्रशासन के बारे में विस्तार से उल्लेख किया गया है।

अकबरनामा और बादशाहनामा के लेखक पर टिप्पणी?

मुगल काल के बादशाह अकबर और बाबर के ग्रंथ अकबरनामा और बादशाहनामा के सबसे प्रसिद्ध ग्रंथों में से एक है। अकबरनामा मे अकबर के शासन काल और उसके इतिहास के बारे में लिखा गया है जबकि बादशाहनामा मे मुगल सम्राट बाबर के शासनकाल और उनके इतिहास के बारे में लिखा गया है। अकबरनामा को अबू फ़ज़ल द्वारा लिखा गया है और बादशाहनामा ग्रंथ को अब्दुल हमीद लाहौरी द्वारा लिखा गया है जो कि अबू फ़ज़ल के ही शिष्य थे।

[ FAQ,s – Akbarnama ki rachna kisne ki ]

Q. अकबरनामा का अंग्रेजी अनुवाद किसने किया?

Ans:- अकबरनामा ग्रंथ को अंग्रेजी भाषा में अनुवाद हेनरी बेवरिज ने 20वीं शताब्दी किया था।

Q. अबुल फजल द्वारा अकबरनामा कितने समय में पूरा किया गया था?

Ans:- अबुल फजल द्वारा अकबरनामा ग्रंथ को लिखने में सात वर्ष का समय लगा।

Q. अकबरनामा किस भाषा में है?

Ans:- अकबरनामा ग्रंथ को फारसी भाषा में लिखा गया  है। लेकिन अब इस अकबरनामा ग्रंथ को कई सारे भाषाओं में अनुवाद किया जा चुका है।

Q. अकबरनामा कहां है?

Ans:- आज के समय में अकबरनामा ग्रंथ को सचित्र पांडुलिपि, 116 लघु चित्रों के साथ ही, विक्टोरिया और अल्बर्ट म्यूजियम में रखा गया है।

Q. आईने अकबरी हिंदी में?

Ans:- अकबरनामा ग्रंथ के तीसरे भाग आइन ए अकबरी का अर्थ और मतलब अकबर का संस्थान होता हैं.

Q. आइन-ए-अकबरी किसका भाग है?

Ans:- आइन-ए-अकबरी अकबरनामा ग्रंथ के तीसरा भाग है ।

Q. अबुल फजल का जन्म कहाँ हुआ था?

Ans:- अकबरनामा के लेखक अबुल फजल का जन्म  उत्तर प्रदेश के आगरा के चारबाग में हुआ था।

Q. अकबरनामा ग्रंथ के प्रथम भाग में अबुल फजल ने किसका इतिहास लिखा है?

Ans:- अबुल फजल ने अकबरनामा ग्रंथ के प्रथम भाग में तैमूर वंश, बाबर, सूर सुल्तान और हुमायूँ के इतिहास के बारे में लिखा है।

Q. इन-ए-अकबरी कितने खंडों में विभाजित है?

Ans:- आ इन-ए-अकबरी को कुल पाँच खंडों में विभाजित किया गया है ।

Q. अकबरनामा और बाबरनामा?

Ans:- मुगल काल के सबसे आधिकारिक अभिलेखों के सबसे प्रसिद्ध ग्रंथ बाबरनामा और अकबरनामा हैं।

[ अंतिम विचार ]

तो इतना सब जानने के बाद हमें उम्मीद है कि आप को मालूम चल गया होगा कि अकबरनामा की रचना किसने की (Akbarnama ki rachna kisne ki). तो इसी के साथ चलिए अब इस आर्टिकल को अब यहीं पर समाप्त करते हैं लेकिन उससे पहले आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में यह जरूर बताएं कि आपको हमारा आज का यह पोस्ट कैसा लगा ताकि आपके लिए हम और भी ऐसे मजेदार पोस्ट लाते रहे.. धन्यवाद

Also Read :-

Leave a Comment