भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है? | bharat ki sabse unchi choti kaun si hai

bharat ki sabse unchi choti kaun si hai :-  नमस्कार दोस्तों आज के इस नए आर्टिकल में हम बात करेंगे भारत की सबसे ऊंची चोटी के बारे में की भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है और उस चोटी की ऊंचाई कितनी है इसके अलावा इस आर्टिकल में आपको यह भी जानकारी मिलेगी की दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है क्योंकि यह सभी सवाल एग्जाम प्रोस्पेक्टिव से काफी इंपोर्टेंट है तो चलिए शुरू करते हैं इस आर्टिकल को और जानते हैं कि भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है? (bharat ki sabse unchi choti kaun si hai)

हिमालय में बसी कंचनजंगा भारत की सबसे ऊंची चोटी है यह माउंट एवरेस्ट और k-2 के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी चोटी है। यह चोटी भारत के सिक्किम राज्य के पास में स्थित नेपाल की सीमा के करीब है इस कंचनजंगा चोटी की ऊंचाई लगभग 8586 मीटर (28,169 फीट) है। जो कि इसे दुनिया के तीसरा सबसे बड़ा चोटी बनाती है। हालांकि इससे ऊंची चोटी k-2 भारत के पीओके में ही स्थित है लेकिन जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर अभी भारत के अधिकार क्षेत्र से बाहर है इसलिए भारत के सबसे बड़ी चोटी कंचनजंगा को ही माना जाता है।

कंचनजंगा कहाँ स्थित है?

कंचनजंगा भारत और नेपाल के सीमा पर स्थित है यह पर्वत भारत के सिक्किम राज्य में स्थित है कंचनजंगा पर्वत एक विशाल आकार का पर्वत है जिसकी भुजाएँ चारों दिशाओं उत्तर, पूर्व, पश्चिम  और दक्षिण में फैली हुई हैं। कंचनजंगा हिमालय के सबसे बड़े पर्वतों में से एक होने की वजह से इस पर  कई सारे जंगली जानवरों का घर है।

कंचनजंगा के बारे में कुछ जानकारी : –  

  • दोस्तों पहले हम आपको बता दें की कंचनजंगा  शब्द तिब्बती भाषा से आया है जो तिब्बती भाषा के चार शब्दों कांग-छेन-दजों-गा से मिलकर बना हुआ है और इस चार शब्द का अर्थ “महान्‌ हिमानियों के पाँच अतिक्रमण” होता है ।
  • इसके अलाबा कंचनजंगा चोटी को अन्य दूसरे नाम कोंगलोचु और कुंभकरन लंगूर से भी जाना जाता है।
  • कंचनजंगा पर्वत के क्षेत्र में 7,000 metre से ऊपर वाली पांच चोटियां मौजूद हैं, जबकि इस कंचनजंगा पर्वत में 7,000 मीटर (23,000 फीट) से ऊपर वाले 12 अन्य चोटियां मौजूद है।

भारत की दूसरी सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

भारत की दूसरी सबसे ऊंची चोटी नन्दा देवी पर्वत है। यह कंचनजंगा के बाद भारत के दूसरा सबसे ऊंचा चोटी है इसकी ऊंचाई लगभग 7817 meter (25643 feat) है। नन्दा देवी भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित दुनिया की 23वी सबसे ऊंची चोटी है। यह हिमालय पर्वत श्रृंखला के अंतर्गत आती है।

भारत की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

भारत की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कामेट चोटी है जिसकी ऊंचाई 7756 मीटर है और यह कामेट चोटी भारत के तिब्बत के पठार के पास में स्थित है।

विश्व की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है (vishva ki sabse unchi choti kaun si hai)

हिमालय में स्थित माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) विश्व की सबसे ऊंची चोटी है इस माउंट एवरेस्ट चोटी की ऊंचाई लगभग 8,848 मीटर है  और यह नेपाल के सोलुखुम्बु जिले मे स्थित है। यह चोटी हिमालय की सबसे ऊंची चोटी में से एक है  नेपाली में इस माउंट एवरेस्ट चोटी को सगरमाथा कहा जाता है।

विश्व की दूसरी सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

माउंट एवरेस्ट के बाद दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा चोटी k-2 है जिसकी ऊंचाई लगभग 8611 मीटर है यह k-2 भी हिमालय पर्वत श्रृंखला के अंतर्गत आती है। इस पर्वत के कुछ हिस्से पीओके यानी कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के क्षेत्र में आता है वहीं कुछ ही से चाइना के चेत्र में आते हैं।

FAQ

Q. क्या K2 भारत की सबसे ऊंची चो2टी है?

हालांकि K2 दुनिया का दूसरा सबसे ऊंची चोटी  है लेकिन यह भारत में स्थित नहीं है इसलिए K2 भारत की सबसे ऊंची चोटी नहीं है बल्कि भारत की सबसे ऊँची चोटी कंचनजंगा है जो कि सिक्किम राज्य में भारत नेपाल सीमा पर स्थित है।

Q. कंचनजंगा पर सबसे पहले किसने चढ़ाई की?

ब्राउन और जॉर्ज बैंड ने 25 मई वर्ष 1955 को कंचनजंगा पर सबसे पहले चढ़ाई  की

Q. कंचनजंगा की समुद्र तल से ऊंचाई कितनी है?

कंचनजंगा की समुद्र तल से ऊंचाई लगभग 8586 मीटर (28,169 फीट) है।

Q. कंचनजंगा किस पर्वत श्रृंखला में स्थित है?

कंचनजंगा पर्वत चोटी महान हिमालय पर्वत की श्रृंखला के अंदर आता है.

Q. कंचनजंगा का अर्थ क्या है?

कंचनजंगा का अर्थ होता है की “बर्फ से बने पांच खजाने” ( इसमे पांच खजाने मतलब अनाज, सोना, चांदी, पवित्र  और रत्न, पुस्तकें)।

Q. दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी (Dakshin Bharat Ki Sabse Unchi Choti)

अनाईमुड़ी चोटी दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी है जिसकी ऊंचाई  2,695 मीटर ( 8,842 फीट ) है यह अनाईमुड़ी चोटी भारत के केरल राज्य में स्थित है।

Q. राजस्थान की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है? (rajasthan ki sabse unchi choti)

राजस्थान की सबसे ऊंची चोटी गुरु शिखर है। गुरु शिखर भारत के सबसे पुरानी पर्वत अरावली पर्वत की सबसे ऊँची चोटी है।

Q. एशिया की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

एशिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) है। माउंट एवरेस्ट एशिया के ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की सबसे ऊंची चोटी है।

Q. विश्व की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट Mount Everest) हैै।

Q. दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी का नाम  एकांकागुआ है यह 6966 मीटर है

Q. मध्य प्रदेश की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

भारत के राज्य मध्य प्रदेश की सबसे ऊंची पर्वत चोटी धूपगढ़ पर्वत है इस चोटी की ऊंचाई लगभग 1,352 मीटर (4,429 फ़ुट) है।

Q. अंडमान निकोबार की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

अंडमान निकोबार की सबसे ऊंची पर्वत चोटी सैडल पर्वत है।

Q. कर्नाटक की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

कर्नाटक की सबसे ऊंची पर्वत चोटी मुल्लियान गिरि है।

Q. पूर्वी घाट की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

पूर्वी घाट की सबसे ऊंची पर्वत चोटी का नाम अरमाकोंडा है जो की लगभग (1620 मी) ऊंचा हैं।

Q. भारत की सबसे ऊंची चोटी K2 क्यों नहीं है?

भारत की सबसे ऊंची चोटी K2 इसलिए नहीं है क्योंकि यह पर्वत भारत के क्षेत्र में नहीं आता है बल्कि यह पीओके यानी कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के क्षेत्र में आता है इसलिए यह भारत के सबसे ऊंची चोटी में नहीं गिना जाता है।

Watch This :-

Video Source By :- Sachchi Khabar
[ आपने क्या सीखा ]

दोस्तों अब हमें उम्मीद है कि आप इस लेख को पढ़ने के बाद यह जान चुके होंगे कि भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है? (bharat ki sabse unchi choti kaun si hai). दोस्तों इसी के साथ अब चलिए इस लेख को हम लोग यहीं पर समाप्त करते हैं लेकिन उससे पहले आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं कि आपको हमारा लेख कैसा लगा ताकि आपके लिए हम और भी ऐसे लेख लाते रहे.. धन्यवाद

Also Read :-

Leave a Comment