Bharat mein service tax kis ki sifarish se lagu hua

Bharat mein service tax kis ki sifarish se lagu hua:- दोस्तों आप लोग अपने जीवन में हर प्रकार के Tax के बारे में जानते होंगे और हो सकता है, कि अलग-अलग प्रकार के Tax भरते भी होंगे मगर क्या आपने कभी service tax का नाम सुना है और अगर सुना भी है तो क्या आपको मालूम है कि service tax क्या होता है,

और service tax के किसके सिफारिश से लागू किया गया था और service tax के महत्वपूर्ण जानकारियां क्या क्या है और आपका जवाब ना है तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे।  क्योंकि इस लेख में हम आपको service tax से जुड़ी हर एक जानकारी देने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किये हुवे।


भारत में service tax किसकी सिफारिश से लागू हुआ ?

भारत में service tax “चेलैया समिति ” की सिफारिश से लागू हुआ था। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ” चेलैया समिति ” की सिफारिश से service tax  सर्वप्रथम 1 जुलाई 1994 वर्ष  को लागू किया गया था। service tax  के दायरे में सबसे पहले इनकम टैक्स, शेयर दलाली, विज्ञान, बीमा, इत्यादि जैसे सेवाओं को रखा गया था। service tax को हिंदी भाषा में ” सेवा कर ” कहा जाता है । service tax सरकार के लिए राजस्व के  सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक रहा है।


Service tax क्या है ?

सेवा कर / (Service Tax) एक खास प्रकार का Tax होता है, यह बाकी Tax की तरह ही होता है मगर इसके नियम कुछ और होते है। यह एक ऐसा Tax होता है, जो मुख्य रूप से हमारे देश भारत में लगाए जाने वाले अप्रत्यक्ष Taxes में से एक माना जाता है।

वैसे तो जब आप इस service tax का नाम लेंगे तो इसी से ही आको मालूम हो जाएगा, कि Service के लिए Tax है जो  किसी व्यक्ति या कंपनी द्वारा प्रदान की गयी सेवाओं यानी कि service के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिये कि :- यदि आप किसी Hotal या फिर कोई room rent पे लेते हैं ,वहां आपको अलग अलग प्रकार की सुख, सुविधाएं प्रदान कराई जाती है जिसके लिए सबसे पहले आपको उसका भुकतान भरने होते है, उसी के साथ कुछ अन्य छोटी- बड़ी सभी service भी आपको प्रदान की जाती है।

जैसे की :-  room service या कोई और सेवा जिसके लिए आपको कुल खर्च में कुछ और पैसे और जोड़कर देनी पड़ती है, जिसे (Service Tax) सेवा कर/सर्विस टैक्स कहा जाता है।


Service tax से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि किसके सिफारिश से service tax लागू किया गया था और हमने यह जाना कि service tax क्या है । अब हम इस टॉपिक के माध्यम से  service tax के महत्वपूर्ण जानकारियां के बारे मे जानने वाले है, तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किये हुवे।

हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि जब  सरकार ने 1994 में Service tax को पारित किया था, तब सरकार को उस समय Service tax से 408 करोड़ रूपये प्राप्त हुए थे।

हालांकि फिलहाल के समय में केंद्र सरकार द्वारा ही Service Tax का आरोपण एवं संग्रहण पूरे तरह से किया जा रहा है , लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि, भविष्य में केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारे भी, इस कर का आरोपण कर सकने में सक्षम होंगी, क्योंकि इसके लिए 95 संबिधान संसोधन विधेयक मई 2003 में संसद ने साफ साफ पारित कर दिया था।

क्या आपको मालूम है कि, जो भी छोटे service provider है, जिनकी आय प्रतिवर्ष 4 लाख से कम होती है, ऐसे लोगों को service tax नही लिया जाता है, इनके लिए service tax छूट में दी जाती है। सेवाओं के export पर किसी भी प्रकार का service tax नहीं लगाया जाता हैं।

UN और International agency का प्रदान की जाने वाली कोई भी प्रकार के service और सेज (विशेष आर्थिक मण्‍डल को) प्रदान की जाती है तो इनके service पर service tax को मुक्‍त रखा जाता है।

हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि service प्रदान करते समय माल यानी कि goods के मूल्‍य और आपूर्ति की गई सामग्री पर किसी भी प्रकार का  service tax भुगतान नहीं होता है। service tax की ऐसी छूट केवल तब प्रदान की जाने की संभावना बनाई जाती है।

जब  ऐसे माल और सामग्री पर सेनवैंट क्रेडिट नहीं ली जाती है। तो दोस्तों service tax से जुड़ी कुछ या ही महत्वपूर्ण जानकारियां हैं।


 FAQ,s

Q1. भारत में सेवा कर किसकी सिफारिश से लागू हुआ?

Ans. भारत में service tax "चेलैया समिति " की सिफारिश से लागू हुआ था।

Q2. सेवा कर का दूसरा नाम क्या है?

Ans. सेवा कर का दूसरा नाम service tax है।
Q3. भारत में सेवा कर कब लगाया गया था?
Ans. भारत में सेवा कर 1 जुलाई 1994 वर्ष को लगाया गया था
Q4. भारत में सेवा कर की शुरुआत कब हुई? 
Ans. भारत में सर्विस टैक्स की शुरुआत वर्ष 1990 में ही हो चुकी थी मगर इसे पूर्ण रूप से पारित नहीं किया गया था, मगर वर्ष 1994 में ही से पूर्ण रूप से पारित कर दिया गया और इस Tax को लगाया जाने लगा।

Watch This For More Information :-

VIdeo Source By :- Legal Help in Hindi
[ Conclusion, निष्कर्ष ]

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से भारत में service tax किसकी सिफारिश से लागू हुआ , के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको service tax, के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

Leave a Comment