दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है? | Duniya ka sabse amir aadami kaun hai

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi kaun hai:- नमस्कार मित्रों आज के इस नए आर्टिकल की मदद से जानेंगे कि दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है 2022 में? हाल ही में वर्ष 2022 के दुनिया का सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट जारी की गई है जिसमें काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है दुनिया का सबसे अमीर आदमियों के सूची में लगातार 4 साल से जेफ़ बेजोस सबसे अमीर व्यक्ति बने रहे लेकिन इस वर्ष सबसे अमीर व्यक्तियों के सूची में टेस्ला मोटर्स के मालिक Elon Musk सबसे आगे हैं।

दोस्तों हम आपको बता दें कि यह Duniya Ka Sabse Amir Aadmi की लिस्ट Forbes मैगजीन द्वारा पब्लिश की जाती है Forbes साल 1987 से लेकर आज तक हर वर्ष  संपत्ति के आधार पर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची जारी करता है तो चलिए इस Forbes के आधार पर जानते हैं कि 2022 में Duniya Ka Sabse Amir Aadmi kaun hai.

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है? (duniya ka sabse amir aadami kaun hai)

दुनिया के सबसे अमीर आदमी Elon Musk है जिनका पुरा संपत्ति $240 billion से भी ज्यादा है। वैसे तो एलोन मस्क की बहुत सारी कंपनियां हैं और वह काफी कंपनियों के मालिक हैं जिनमे spacex, Neuralink, The Boring Company, SolarCity, Twitter, और टेस्ला मोटर्स  कंपनी शामिल हैं। लेकिन इनका संपत्ति बढ़ने का मुख्य  कारण टेस्ला मोटर्स कंपनी रहा है। टेस्ला कंपनी में उनकी हिस्सेदारी तकरीबन 17% है और टेस्ला मोटर्स कंपनी के शेयर प्राइस में उछाल आने की वजह से उनकी  संपत्ति में काफी इजाफा हुआ है जिससे वह आज के समय में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं।

दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग list 2022 (duniya ka sabse amir aadami list 2022)

रैंकनामनिवास स्थानकुल संपत्ति
1एलन मस्क संयुक्त राज्य अमेरिका$ 240 बिलियन
2बर्नार्ड अरनॉल्टफ्रांस $ 158 बिलियन
3जेफ बेजोससंयुक्त राज्य अमेरिका$ 150 बिलियन
4बिल गेट्ससंयुक्त राज्य अमेरिका$ 124 बिलियन
5मार्क ज़ुकेरबर्गसंयुक्त राज्य अमेरिका$ 97 बिलियन
6वारेन बफ़ेटसंयुक्त राज्य अमेरिका$ 116 बिलियन
7मुकेश अंबानी संयुक्त राज्य अमेरिका$ 105 बिलियन
8लैरी एलिसनसंयुक्त राज्य अमेरिका$ 102.5 बिलियन
9लेरी पेजसंयुक्त राज्य अमेरिका$ 101 बिलियन
10सर्गी ब्रिनभारत$ 97.1 बिलियन
  

10 दुनिया के सबसे अमीर आदमी (10 duniya ka sabse amir aadami)

1. एलन मस्क

एलन मस्क- दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

कुल संपत्ति: $240 billion

आय का स्रोत: Tesla, SpaceX

नागरिक: ऑस्टिन, टेक्सास, संयुक्त राज्य अमेरिका

दुनिया के सबसे अमीर आदमी के सूची में Elon Musk सबसे आगे है और इनका पुरा संपत्ति $240 billion है। Elon Musk दुनिया के सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल कंपनी Tesla Motors के मालिक और ceo हैं इसके अलावा एलॉन मुस्क spacex Neuralink, The Boring Company, SolarCity, और Twitter के भी मालिक है। एलन मस्क वर्ष 2020 में 31वें स्थान पर और वर्ष 2021दूसरे स्थान पर थे. लेकिन वर्ष 2021 में टेस्ला मोटर्स की शेयर प्राइस में आई तेजी के वजह से इनका संपत्ति में काफी इजाफा हुआ है। जिसके वजह से वर्ष 2021 के समाप्त तक यह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों के लिस्ट में शीर्ष पर चले गए।

2. बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault)

कुल संपत्ति: $ 158 बिलियन

आय का स्रोत: Luxury goods

नागरिक : पेरिस, फ्रांस

बर्नार्ड अरनॉल्ट $ 158 बिलियन के संपत्ति के साथ इस अमीर व्यक्तियों की सूची में दूसरे पायदान पर हैं. बर्नार्ड अरनॉल्ट फ्रांस के बिजनेसमैन है और यह फ्रांस के सबसे अमीर आदमी के लिस्ट मे सबसे आगे है। बर्नार्ड अरनॉल्ट LVMH के अध्यक्ष है LVMH एक luxurious brand है जो Luxury goods बनाती है.

3. जेफ बेजोस (Jeff Bezos)

कुल संपत्ति : $150 बिलियन

आय का स्रोत: अमेज़न

नागरिक: वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका

फिलहाल $150 बिलियन संपत्ति के साथ Amazon के मालिक जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमी के लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। जेफ बेजोस अमेरिका के एक नामी उद्योगपति हैं जेफ बेजोस दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी Amazon के मालिक है. हालांकि काफी समय से जेफ बेजोस अमीर व्यक्तियों के सूची में सबसे ऊपर थे लेकिन फिलहाल Amazon कंपनी के शेयर में आई गिरावट के वजह से वे इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर आ गए हैं।

4.) बिल गेट्स (Bills Gate)

बिल गेट्स – दुनिया के चौथे सबसे अमीर आदमी

कुल संपत्ति: $ 129 बिलियन

आय का स्रोत: Microsoft

नागरिक : मदीना, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका

माइक्रोसॉफ्ट के मालिक और संस्थापक बिल गेट्स इस अमीर व्यक्तियों के सूचि में चौथे पायदान पर हैं पिछले साल यह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे लेकिन काफी समय से बिल गेट्स चैरिटी कर रहे हैं। अपनी पत्नी Melinda के साथ, बिल गेट्स आज के समय में दुनिया के सबसे बड़े Private charitable Foundation चलाते हैं जिसका नाम “Bill & Melinda Gates Foundation” हैं। और इसके कारण उनकी networth में इजाफा नहीं देखने को मिल रहा है  फिर भी फिलहाल उनका संपत्ति लगभग $129 बिलियन है। बिल गेट्स ने Microsoft को 1975 में अपने एक दोस्त के साथ मिलकर शुरू किया था।

5.) गौतम अडानी Gautam Adani

गौतम अडानी – दुनिया के पांचवा सबसे अमीर आदमी

कुल संपत्ति: $ 125 बिलियन

आय का स्रोत: Adani Group

नागरिक :  भारत

$ 125 बिलियन की संपत्ति के साथ गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में पांचवे पायदान पर हैं पिछले साल यह  दुनिया के अमीर व्यक्तियों की सूची में 12वें पायदान पर थे लेकिन इस साल Adani Group के शेयर में उछाल आने के वजह से यह दुनिया के 5 में सबसे अमीर व्यक्ति और भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है। गौतम अडानी भारत के बिजनेसमैन हैं और यह Adani Group के चेयरमैन है इनका आय का स्रोत Adani Group ही है जिसमें Adani Green Energy, Adani Power, Adani Transmission, Adani Airport, इत्यादि जैसी कंपनी शामिल है।

6.) वॉरेन बफेट (Warren Buffett)

वॉरेन बफेट – दुनिया के छठवें सबसे अमीर आदमी

कुल संपत्ति: $ 116 बिलियन

आय का स्रोत: Berkshire Hathaway

नागरिक :  Omaha nebraska, USA

$ 116 बिलियन की संपत्ति के साथ वॉरेन बफेट दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में छठवें पायदान पर हैं पिछले साल यह दुनिया के अमीर व्यक्तियों की सूची में 5वें पायदान पर थे लेकिन इस साल Berkshire Hathaway के शेयर में  गिरावट होने की वजह से उनकी  संपत्ति में भी गिरावट हुई है. वॉरेन बफेट अमेरिकी निवेशक है  जोकि एप्पल और कोकोकोला जैसी 60 से अधिक कंपनियों में निवेश किए हैं इनकी कंपनी Berkshire Hathaway छोटी छोटी कंपनियों में निवेश करती है।

7.) मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

मुकेश अंबानी – दुनिया के सतवा सबसे अमीर आदमी

कुल संपत्ति: $ 105 बिलियन

आय का स्रोत:  Reliance Industries

नागरिक :  mumbai, india

भारतीय बिजनेसमैन मुकेश अंबानी Reliance Industries के चेयरमैन है और फिलहाल में इनकी संपत्ति $105 बिलियन है। $105 बिलियन की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में सतवा पायदान पर हैं पिछले साल यह दुनिया के अमीर व्यक्तियों की सूची में 10वें पायदान पर थे लेकिन इस साल Reliance Industries के शेयर में आई उछाल होने की वजह से और जिओ के सफल होने के वजह से उनकी संपत्ति में भी उछाल हुई है. जिससे वह duniya ka sabse amir aadami के सूची में पांचवें पायदान पर आ चुके हैं। मुकेश अंबानी Reliance Industries के संस्थापक धीरूभाई अंबानी के बड़े बेटे है और 2006 से रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं।

8.) लैरी एलिसन (Larry Ellison)

Larry Ellison – दुनिया के आठवें सबसे अमीर आदमी

कुल net worth: $102.5 बिलियन

आय का स्रोत: Software

नागरिक : अमेरिका

अमेरिकन बिजनेसमैन लैरी एलिसन Oracle के संस्थापक है इन्होंने वर्ष 1977 मे Oracle कंपनी की शुरुआत की थी तब से अब तक यह कंपनी लोगों के लिए कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का निर्माण करती है। $102.5 billion के कुल net worth के साथ लैरी एलिसन (Larry Ellison) दुनिया के सबसे अमीर लोगों की list में आठवें पायदान पर हैं। लैरी एलिसन काफी सालों तक Oracle कॉर्पोरेट मे सीईओ के पद संभालने के बाद अब वे इस कंपनी में सिर्फ executive Chairman और Chief Technology Officer के रूप में काम करते हैं।

9.) लैरी पेज

लैरी पेज – दुनिया के नौवें सबसे अमीर आदमी

कुल संपत्ति: $ 98 बिलियन

आय का स्रोत: Google

नागरिक:  कैलिफोर्निया, अमेरिका

लैरी पेज दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल की संस्थापक हैं इन्होंने ही अपने दोस्त सर्गेई ब्रिन के साथ मिलकर 4 September वर्ष 1998 मे Google को बनाया था तब से अब तक इंटरनेट की दुनिया में गूगल काफी पैर पसार चुका है और स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड भी काफी स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जा रहा है जिसके वजह से गूगल की मार्केट कैप काफी ज्यादा बढ़ा है और यही कारण है कि गूगल के co founder लैरी पेज की संपत्ति काफी बड़ी है जिससे वे दुनिया का सबसे अमीर आदमी के सूची में नौवें स्थान पर है फिलहाल लैरी पेज की संपत्ति $ 98 बिलियन है।

10.) सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin)

सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) – दुनिया के 10वा सबसे अमीर व्यक्ति

कुल संपत्ति: $94.7 बिलियन

आय का स्रोत: Google & Android

नागरिक : कैलिफोर्निया, अमेरिका

गूगल के दूसरे co-founder सर्गेई ब्रिन $94.7 बिलियन संपत्ति के साथ इस duniya ka sabse amir aadami ke list मे 10वें स्थान पर है। सर्गेई ब्रिन दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन Google के दूसरे को co-founder है और इन्होंने लैरी पेज के साथ मिलकर गूगल सर्च इंजन को बनाया था. गूगल के सफलता के बाद इनकी संपत्ति में भी काफी ज्यादा उछाल हुआ है और यह दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति के सूची में दसवीं स्थान पर अपनी जगह बनाने में सफल हुए हैं। आज जिस प्रकार से Google इंटरनेट की दुनिया में अपने पैर पसारता जा रहा है उस प्रकार से इन दोनों co-founder लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन की संपत्ति में भी उछाल देखने को मिल रहा है।

FAQ

Q. दुनिया में सबसे बड़ा आदमी का नाम क्या है?

दुनिया में सबसे बड़ा आदमी का नाम एलन मस्क (Elon Musk) है।

Q. दुनिया के टॉप 10 अमीर आदमी कौन है?

दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर आदमी मे Elon Musk, बर्नार्ड अरनॉल्ट, जेफ बेजोस, बिल गेट्स, गौतम अडानी, वॉरेन बफेट, मुकेश अंबानी, लैरी एलिसन, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन का नाम  शामिल है।

Q. भारत में सबसे अमीर आदमी कौन है? 2022 (bharat ka sabse amir aadami)

फिलहाल भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी है Gautam Adani का पुरा संपत्ति लगभग $125 billion है। हालांकि काफी सालों से भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी थे लेकिन फिलहाल वह भारत के सबसे अमीर व्यक्ति के लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं।

Q. भारत के 10 सबसे अमीर आदमी

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी मे मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, शिव नादर, राधाकिशन दमानी, साइरस पूनावाला, लक्ष्मी मित्तल, सावित्री जिंदल, उदय कोटक, पल्लोनजी मिस्त्री और कुमार मंगलम बिड़ला का नाम शामिल है।

Q. एशिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

फिलहाल एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी है।

Q. विश्व का सबसे बड़ा आदमी कौन है ?

विश्व का सबसे अमीर व्यक्ति एलोन मस्क है  जिनका पुरा संपत्ति $200 billion से भी ज्यादा है।

Q. 2022 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

$240 billion की संपत्ति के साथ एलोन मस्क 2022 में दुनिया का सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में सबसे ऊपर बने हुए हैं।

Q. अमेरिका का सबसे अमीर आदमी कौन है?

अमेरिका का सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस (Jeff Bezos) है जिनकी फिलहाल नेट वर्थ $150 बिलियन है।

Q. राजस्थान का सबसे अमीर आदमी कौन है?

राजस्थान का सबसे अमीर आदमी के लिस्ट में कामिनी जिंदल सबसे आगे हैं और  इनकी संपत्ति 197 करोड़ है।

Q. यूपी का सबसे अमीर आदमी कौन है?

यूपी का सबसे अमीर आदमी विजय शेखर शर्मा जी है जोकि पेटीएम के कोफाउंडर है और इनकी कुल संपत्ति $2.35 billion है।

Q. 2021 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

2021 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी एलन मस्क थे 2021 में एलन मस्क की संपत्ति तकरीबन 213 बिलियन डॉलर थी। जो कि आज 240 बिलियन डॉलर हो चुकी है और आज 2022 मे भी दुनिया का सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ही है।

Q. भारत का सबसे अमीर आदमी 2021

2021 मे भारत का सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी थे और उस वक्त उनकी पूरी संपत्ति से तकरीबन 80 बिलीयन डॉलर थी।

Q. विश्व का सबसे अमीर आदमी 2020

2020 मे विश्व का सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस थे।

Q. दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है?

दुनिया का सबसे अमीर देश अमेरिका है। जिसकी पूरी संपत्ति लगभग 21 trillion dollar है और दुनिया के सबसे अधिक अरबपति अमेरिका मे ही रहते हैं।

Q. भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है?

भारत का सबसे अमीर राज्य के सूची में महारास्ट्र सबसे ऊपर है जिसकी GDP लगभग 32.24 लाख करोड़ रूपए है।

Watch this :-

Video Source By :- india top 10
[ अपने क्या सिखा ] – दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आप को इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है पता चल गया होगा. दोस्तों हम आपको  बताना चाहेंगे कि यह सभी Duniya ka sabse amir aadami की लिस्ट 2022 के हिसाब से बनाया गया है और हो सकता है कि  इनमें से किसी व्यक्ति की दौलत घट गई हो और किसी व्यक्ति की दौलत बढ़ गई हो।

और क्योंकि इन सभी अमीर व्यक्तियों की दौलत उनकी कंपनी पर निकाली जाती है और जब उनकी कंपनी शेयर मार्केट में अच्छी परफॉर्मेंस करती है तो उनकी दौलत में भी काफी इजाफा होता है और यदि खराब परफॉर्मेंस करती है तो उनकी संपत्ति में भी काफी गिरावट होती है। तो यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास शेयर जरूर करें…धन्यवाद

Also Read :-

Leave a Comment