जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है | General Mein Kaun Kaun Si Jaati Aati Hai

General Mein Kaun Kaun Si Jaati Aati Hai :- नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है क्योंकि यह सवाल काफी बार एग्जाम पेपर में पूछ लिए जाते हैं और इसके अलावा इसे जानना इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि यह हमें पता चल पाएगा कि हमारी कास्ट जनरल की कैटेगरी में आती है या नहीं। तो यदि आप ही जानना चाहते हैं कि जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक पड़े तो चलिए शुरू करते हैं इस पोस्ट को और जानते हैं पूरा विस्तार से,

जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है (General Mein Kaun Kaun Si Jaati Aati Hai)

भारत में जनरल कास्ट की श्रेणी में ब्राह्मण,  राजपूत, क्षत्रिय, पंजाबी खत्री, बनिया (वैश्य),  मुख्य रूप से आते हैं। इन सभी जनरल श्रेणी वाले कास्ट को एससी, एसटी, ओबीसी और  अन्य कास्ट के मुकाबले कम आरक्षण दिया गया है।

आप जनरल श्रेणी में है या नहीं यह बात आपके राज्य पर निर्भर करता है कि आपका राज्य में  आप की जाती को किस श्रेणी में रखा गया है। क्योंकि हर एक राज्य के द्वारा यह तय किया जाता है कि उस राज्य के किस किस कास्ट को जनरल के श्रेणी में रखा जाएगा। अगर बात करें तो हर एक राज्य में general के category मे आने वाले कास्ट अलग-अलग है तो चलिए जानते हैं कि आपके राज्य में जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है।

जनरल श्रेणी में आने वाली जातियां :

नीचे हमने राज्य के अनुसार जनरल जाति की सूची शेयर किया है।

1. पंजाब राज्य में जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है :

राजपूत

ब्राह्मण

जाट सिख

बनिया

पंजाबी खत्री / अरोरा / सूद

2. उत्तराखंड राज्य में जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है :

राजपूत

ब्राह्मण

3.  पश्चिम बंगाल राज्य में जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है :

कायस्थ

ब्राह्मण

बैद्य

4. यूपी राज्य में जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है :

ठाकुर

ब्राह्मण

त्यागी और भूमिहार

वैश्य

मुस्लिम

ईसाई (क्रिस्चियन)

5. बिहार राज्य में जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है :

राजपूत

ब्राह्मण

कायस्थ

भूमिहार

मुस्लिम – पठान, शेख, मुगल, सैय्यद।

6. गुजरात राज्य में जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है :

पटेल

पाटीदार

ब्राह्मण

7. झारखंड राज्य में जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है :-

राजपूत

कायस्थ

भूमिहार

ब्राह्मण

मुस्लिम- पठान, मुगल, शेख, सैय्यद

8. राजस्थान राज्य में जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है :-

वैश्य

राजपूत

FAQ – सवाल जवाब

Q. जनरल में कौन कौन कास्ट आता है?

भारत मे जनरल में आने वाला कास्ट का नाम राजपूत, क्षत्रिय, ब्राह्मण, पंजाबी खत्री, और बनिया (वैश्य) है

Q. ब्राह्मण में कौन-कौन सी जाति आती है?

भारत में ब्राह्मण के जातियां हैं जिनमें से  कश्मीरी, सरयूपारीण, कान्यकुब्ज, मैथिल, जिझौतिया, मराठी, बंगाली, भार्गव, गौड़, महा-बामन और सनाढ्य है।

Q. ओबीसी में कौन सी जाति आती है?

भारत में ओबीसी (OBC) मे आने वाली जातियों का नाम निषाद, केवट, मल्लाह, कश्यप, धीवर, कुम्हार, बाथम, प्रजापति, मचुआ, राजभर, बिंद, धीमर, कहार, मांझी, तुहा, भार और गौर हैं जिसे अति पिछड़ा जाति भी कहा जाता है।

Q. sc में कौन-कौन सी जाति आती है?

भारत के sc में आदिवासी जाति आती है। भारत में sc जातियों को आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए भारत सरकार ने sc जातियों के लिए काफी आरक्षण दिया है इसमें काफी  कॉम्पिटेटिव एक्जाम में 21 प्रतिशत से लेकर 27% तक आरक्षण दिया गया है।

Q. हरिजन में कौन-कौन सी जाति आती है?

पौराणिक कथाओं के मुताबिक हरिजन जाति को दलित या शूद्र (अछूत) भी कहा जाता था क्योंकि यह जाति भारत के अति पिछड़ा जातियों में आता है।

Q. पिछड़ा वर्ग में कौन-कौन सी जाति आती है?

भारत मे पिछड़ा वर्ग में अहीर (यादव), बड़वा, भाट, बगारिआ, जांगिड़, खाती, भारभुजा, बंजारा,  लबाना, बलादिआ, छिप्पा (छिपी) और चरण भावसार जाति पिछड़ा वर्ग में आती है।

Q. सबसे ऊंची जाति कौन सी है?

भारत देश के सबसे ऊँची जाति का नाम ब्राह्मण और राजपूत है।

Q. सबसे बेस्ट जाति कौन सी है?

भारत की सबसे बेस्ट जाति ब्राह्मण और राजपूत है यह ऐसे जाती हैं जिनमे काफी सबसे अधिक बुद्धि और साहस होता है प्राचीन काल में भी ब्राह्मण और राजपूत के कई राजाओं ने भारत पर  काफी राज किया है चाहे वह पृथ्वीराज चौहान हो या महाराणा प्रताप इन सभी राजपूत राजाओं ने भारत को अलग होने से बचाया है। और युद्ध के रणभूमि में अपना परचम लहराया है।

Watch This :-

Video Source By :- Tech4you
[ निष्कर्ष ] – जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद हमें उम्मीद है कि अब आपको मालूम हो गया होगा कि जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है और आप जनरल में हैं या नहीं तो यदि आप इस आर्टिकल के मदद से जान चुके हैं कि General Mein Kaun Kaun Si Jaati Aati Hai तो आर्टिकल को अपने उन दोस्तों को पास शेयर जरूर करें जिन को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है. तो इसी के साथ चलिए कभी इस post को हम लोग यहीं पर समाप्त करते हैं. धन्यवाद

Also Read :-

Leave a Comment