February 24, 2024
Google hum kaha par hai

Google hum kaha par hai | गूगल हम कहा पर है

ज्यादातर हम लोग आते जाते रहते हैं लेकिन कई बार ऐसी स्थिति आती है कि हमें पता हीं रहता है कि हम किस जगह पर हैं और हमारी location क्या है। उस समय हम बडी परेशानी में उलझ जाते हैं और हम किसी से help भी नहीं ले सकते हैं। अगर आप भी ऐसी ही स्थिति में है और आप जानना चाहते हैं कि आप किस location पर हैं तो इसके लिए आप हमारे साथ article के अंत तक बने रहे क्योंकि हम इस article में हम आपको कुछ ऐसे tips बताएंगे। जिनका उपयोग करके आप जान सकते हैं कि आपकी location क्या है और आप कहां पर हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस article मे बिना कोई देरी किए हुए।

हम कहां पर हैं ? | Hum Kaha Par Hai

हम इस topic के माध्यम से हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसके बाद आप जान पाएंगे कि आप किस जगह पर हैं और आपकी location क्या है। तो चलिए start करते हैं इस topic को और आप अपनी location को जानने के लिए इस टॉपिक में बताए गए steps को ध्यान से पढ़ें और follow करें।

Step 1) अभी हम कहां पर हैं यह जानने के लिए हम इस topic में Google Map का उपयोग करेंगे अगर आपके mobile में Google Map पहले से ही है तो उसे open करें अगर नहीं है तो उसे Google Play Store के जरिये से अपने mobile में download कर ले।

Step 2) अगर आपने Google map application को अपने मोबाइल में download कर लिया है तो उस पर क्लिक करके उसे ओपन करें।

Step 3) दोस्तों google map को open करने से पहले आप अपने mobile का location ऑन कर दें और फिर Google application को open करें। जब आप google map को ओपन करेंगे तो आपके सामने बहुत सारे featured आएंगे तो उसमें से आपको वहाँ पर  मौजूद लोकेशंन के icon पर click करना है।

Step 4) जैसे ही आप हमारे बताये गए Location के Icon पर click करेंगे तो वह सीधा आपके location की ओर blue point नजर आएगा । ऐसे करने से आपको पता चल जाएगा कि आप कहां पर हैं और आपका location क्या है।

आप Google map app का उपयोग करके जान सकते हैं कि आप कहां पर हैं और आपका location क्या है।

हम कहां पर हैं ? – (जानने का दूसरा तरीका)

दोस्तों हमने आपको ऊपर के topic में बताया कि आप google map एप्लीकेशन का उपयोग करके किस तरह से पता लगा सकते हैं कि आप कहां पर हैं और आपकी location क्या है अगर वह तरीका आपको अच्छे से समझ में नहीं आता है या फिर आपके mobile में यह तरीका काम नहीं कर रहा है।

तो इस topic पर हम आपको एक और तरीका बताएंगे जिस के उपयोग से आप कहां पर हैं आप पता लगा सकते हैं, और आप अपनी location देख सकते हैं तो चलिए start करते हैं इस topic को बिना देरी किए हुए।

Step 1) हम कहां पर हैं यह जानने के लिए हम इस topic में हम WhatsApp app का उपयोग करेंगे। वैसे तो आज के दौर में जिसके पास smart mobile है वह WhatsApp app तो जरूर उस करता हैं। अगर आपके पास whatsapp app नहीं है तो आप इसे android google play store के हेल्प से अपने mobile में download कर ले।

Step 2)  आपने पहले से whatspp है तो आपका Account पहले से ही बना हुआ होगा अगर आपने नया WhatsApp install किया है तो उसमें अपना प्रोफाइल बनाएं और अपने contact में से कुछ दोस्तो को add करें। उसके बाद नीचे दिए गए text box  मे media icon पर क्लिक करें।

Step 3) Text Box के ऊपर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक media का option आएगा तो आपको वहां पर क्लिक करना है। जैसे ही आप media के option पर click करेंगे तो आपके सामने फिर से कुछ option आएंगे तो आपको उस में से लोकेशन के option पर टैप करना है

Step 4) लोकेशन के option पर Tap करने के बाद अब आप अपने device का location On कर दें और फिर जब आप WhatsApp में वापस आएंगे तो आपको वहां पर Location zoom करने का option दिखाई देगा तो आप वहां पर click कर दें।

Step 5) अब जैसे ही आप location zoom के icon पर क्लिक करेंगे तो आपके जगह का location automatic ही Zoom हो जाएगा और आप जिस जगह पर अभी हैं वहां का लोकेशन दिखाने लगेगा और उस जगह का नाम Show करने लगेगा।

तो कुछ इस प्रकार से आप WhatsApp app का उपयोग करके पता कर सकते हैं कि हम कहां पर हैं। इस तरीके का उपयोग करने से आपका location Live On होता है

 गूगल मेरा घर कहां है कैसे सेट करें?

अगर आप अपने घर से काफी दूरी पर आ चुके हैं और आप चाहते हैं कि आप Google से पूछे कि मेरा घर कहां है और आप वहां कैसे पहुंच सकते हैं। तो हम आपको information के लिए बता दें कि इस तरह से अपने घर का पता लगाना बहुत ही सरल होता है ।

अगर आप अपने घर का location एक बार Google assistant को बता देते हैं या फिर Google assistant में set कर देते हैं तो अब आप अपने घर से कहीं भी दूर जाए google से एक बार में पूछने पर google आपके घर जाने का रास्ता और आप कितना देर में घर पहुंच जाएंगे यह भी बता देगा तो चलिए जानते हैं आखिर यह कैसे set होगा बताते है

Google assistant में अपना घर का लोकेशन सेट करने के लिए। सबसे पहले Google assistant का setting ओपन करना है और वहाँ पर add new place की  जगह पर अपना घर का location नेम और थोड़ा adress डालना होगा। उसके बाद google से आप पूछ सकते हैं कि गूगल मेरा घर कहां है बताओ ! तो गूगल बताएगा कि आपका घर यहाँ है और आप कितने देर में घर पे पहुच सकते हो।

Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह article बहुत पसंद आया होगा और आप इस अर्टिकल की मदद से हम कहां पर हैं, के बारे में information प्राप्त कर चुके है

हमने इस article में सरल से सरल language का उपयोग कर के अभी हम कहां पर हैं, के बारे में बताने की पूरी कोशिश की है। और आप हमें comment में जरूर बताएं कि हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी आपको कैसी लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *