Google Mera Naam Kya Hai 2022

Google Mera Naam Kya Hai- लोगों द्वारा google से जयादातर पूछा जाता है कि गूगल “मेरा नाम क्या है या में कौन हूँ” शायद हो सकता हैं वह इसे मज़ाक़ में अपने आप के बारे में जाने के लिए पूछते हो वजह कुछ भी हो सकती हैं।

लेक़िन क्या ऐसा हो सकता है कि हम अपने mobile में गूगल को वॉइस मे बोले कि मेरा नाम क्या है और वह हमें हमारा सही नाम बतायें जी हाँ, ऐसा भी हो सकता है और आपने बहुत लोगों को ऐसे करते हुए देखा भी होगा।

आज के समय मे technology इतनी advanced हो चुकी है कि आपका mobile न केवल आपका नाम बताएगा बल्कि वह आपके पूछें गये सभी सवालों का जवाब दे देता हैं बस आपकों google से सवाल पूछना होता है।

इसलिए आज हम आपकों बतायेगे गूगल से मेरा नाम क्या हैं ये कैसे पता करें इसके बारे में पूरी जानकारी देगें जिसके बाद आप जो चाहें वह google से पूछ सकतें है तो चलिए google से मेरा नाम क्या हैं कैसे पता करें उसका तरीका आपको बताते है।

मेरा नाम क्या हैं- Google Mera Naam Kya hai

अगर आप भी चाहतें हैं कि आप google को इस तरह से कुछ भी message दे औऱ जब भी आप उसे मेरा नाम क्या है बताओं तो वह आपके द्वारा दिए गये मैसेज को बोलें तो उसके लिए आपकों गूगल नही बल्की google assistant का use करना पड़ता हैं।

दरसल, गूगल एक सर्च इंजन हैं जो कि google पर सर्च किये जाने वाले सवालों के बिल्कुल सही जवाब देने का काम करता हैं इसी प्रकार bing, yahoo, बेड़ू, इण्डेक्स आदि औऱ भी search engine मौजूद है लेक़िन दुनिया भर में गूगल सबसे ज्यादा पसंद व इस्तेमाल किया जाता है।

इसलिए अगर आप google से पूछते है कि मेरा नाम क्या हैं बताओं तो वह आपकों उसे जुड़ें result दिखता हैं न कि आपका नाम इसलिए मेरा नाम क्या हैं google Search engine से पूछने की बजाय आपकों गूगल के ही से software Google Assistant का इस्तेमाल करना होता हैं।

Google Assistant को आप अपनी इच्छानुसार के अनुसार coustimize कर सकते हैं औऱ उसको मेरा नाम क्या है बताओं बोलने पर अपना नाम दे सकते हैं इसके लिए आपको क्या करना है आइये जानते है।w

गूगल मेरा नाम बताओ क्या है कैसे उपयोग करें

Step-1 सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से google assistant app को डाउनलोड करना है या फिर नीचे गये गये बटन पर क्लिक करकें download करें।

Step-2 अब google assistant को खोलें और उसे “मेरा नाम क्या हैं” पूछें अगर आपका नाम save हैं तो वह आपका नाम बतायेगा।

Step-3 यदि आपका नाम google assistant मे save नहीं हैं तो गूगल आपसे आपका नाम पूछेगा अब जो आप चाहते है कि Google आपको बोले उसे वह naam बताये।

Step-4 अब आपकों इसी नाम से बुलाये इसे को confirm करने के लिए Yes बोलें।

Step-5 अब आप गूगल assistant से बोले कि google मेरा नाम बताओं तो जो आपने नाम दिया वही नाम आपको बतायेगा।

इस प्रकार आप google assistant को अपना नाम बताकर उससे अपना नाम पूछ सकते हैं औऱ इसी प्रकार आप google असिस्टेंट को अपने मम्मी-पापा, भाई-बहन चाचा, इत्यादि का नाम बता सकते हैं।

साथ ही आप google assistant की help से अपने smartphone में बोलकर कई तरह के काम आसानी कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको Ok Google को setup करना पड़ता हैं तो चलिए google assistant के सभी महत्वपूर्ण featured के बारे में जानते हैं।

गूगल असिस्टेंट के featured क्या हैं जानिए

1. Mobile पर बार-बार आने वाले मैसेज और notification की जानकारी आप google से पूछ सकते हैं औऱ उसे read भी कर सकते है।

2. अपने मोबाइल में save किसी भी contact को call लगाने के लिए voice मे बोल सकते हैं।

3. Google assistant आपके द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब सीधे गूगल search करके आपके समान ला देगा

4. गूगल असिस्टेंट की help से आप किसी भी song का नाम उसे play करने के लिए बोल सकते है औऱ वह उसे चला देता है।

5. आपके मोबाइल में मौजूद किसी भी application को खोल सकते है।

6. आप गूगल असिस्टेंट से दोस्तों की तरह बात कर सकते है जो कि काफ़ी मजेदार है।

7. आज का मौसम कैसा है या फिर आज क्या हैं ऐसी information भी आप google असिस्टेंट से प्राप्त कर सकते है।

8. सब कुछ मिलाकर आप google assistant से बहुत सारी चीजें कर सकते है इसमें आपको बहुत सारे entertainment features मिलते हैं आपको एक बार जरूर use करना चाहिए।

अच्छे तरीको से यहा आपकों-आपका नाम बतायेगें।

Internet पर और भी कई सारे ऐसे अच्छे-अच्छे तरीके हैं जिनकी help से आप अपने naam का पता लगा सकते हैं हम आपको नीचे एक अच्छे तरीके बता रहे हैं जिसकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि आपका naam क्या है तो आइये देखते हैं

इस तरीके में हम simple tricks का यूज करके आपका नाम बताने वाले हैं तो आप हमारे बताए गए steps को follow करें और उनका सही-सही उत्तर दे तो आपको आपका नाम क्या है पता लग जाएगा।

1. सबसे पहले आप अपने naam में कितने letter हैं वह पता करना हैं जैसे मेरा नाम blog course इसमें 10 लेटर हैं आपके नाम में कितने लेटर रहे हैं अब यह note करें।

2. अब आपके नाम में यह ऐ, ई, आ, ओ, उ आता है तो आपके spellings l में 5 मिलाइए औऱ अगर नहीं आता है तो आठ मिलाइए।

3. अब आप लड़के हैं तो जो टोटल आया है आप उस number को 2 से multiply करें और अगर आप लड़की है तो आप उस नंबर को अब 4 से गुणा करें।

4. अगर आप लड़के हैं तो टोटल नंबर में से 4 निकालिए और अगर आप लड़की है तो टोटल नंबर में से 8 निकालिए।

5. अगर आप एक लड़के हैं तो total के दो भाग कीजिए और अगर आप एक लड़की है तो total के चार भाग कीजिए।

6. अब आपके नाम में जितने टोटल लेटर है उनको इस टोटल से घटाएं और जो आपका answer आता है उसे नीचे देखें आपका नाम आपको पता चल जाएगा।

अगर 3 आया है तो आप- भारतीय हैं….हमारी सिर्फ एक ही पहचान है कि हम भारतीय हैं औऱ हमें गर्व है कि हम भारतवासी है अगर आप अपना नाम भूल गये हैं तो बस इतना याद रखें।

Leave a Comment