February 24, 2024

Google tum kaun ho| गूगल तुम कोन हो

नमस्ते दोस्तों, आज इस article मे हम आपको बतायेगे की Google tum kaun ho इस समय मे internet की दुनिया मे कदम रखते ही सबसे पहले जो नाम सुनने को मिलता है वो है Google internet इसका इस्तेमाल करने वाले लगभग सभी लोग इस नाम को अच्छे से जानते है और इसे इसका इस्तेमाल तरह तरह से करते है। लेकिन बहुत कम लोगो को ये पता रहता है की आखिर Google है क्या। लोग internet पर search करते है hello Google tum kaun ho

आप भी जानना चाहते हो की Google tum kaun ho का जवाब क्या आएँगे तो आज का ये aritcle पूरा जरूर पढे। यहाँ आपको इसके साथ साथ Google Assistant setup कैसे करे और Google कैसे काम करता है जैसी information विस्तार मे बतायी गयी है। आइए आपको बताते है

Google btao tum kaun ho – गूगल तुम कौन हो?

जब आप Google पर सर्च करंगे की Google tum kaun ho तो आपको उतर मिलेगा मैं तुम्हारी Google Assistant हूँ। अगर तुमहै किसी भी चीज की जरूरत है तो मे यहाँ help के लिए हूँ। लेकिन Google एक multinational technology company है जो internet की service और products को लोगों को service के रूप मे प्रदान करती है। इसके service के अंतर्गत online advertising technology search engine, cloud computing software, hardware सभी आते है।

Google को स्थापित जनवरी 1996 मे Larry page और Sergey Brin दोनों की खोज के दौरान हुई थी इतना ही नही वह दोनों उस समय Company Stanford University नामक University से phd के student थे दोनों ने अपनी खोज मे search engine को परिभाषित किया था इसके बाद मे ही Google का नाम दिया था।

Google का नाम पहले Googol था इस search engine के पीछे एक concept दिया गया था एक तरह की दो website के बीच तुलना करना। एक Googol मे एक के बाद सौ शून्य स्थापित होता है। Google का यह नाम गलती से पढ़ा था। इसकी स्पेल्लिंग मे कुछ गलत होने के कारण से Googol का नाम Google रखा गया।

Google सबसे ज्यादा होता है, इसी वजह से हम सभी लोग इसका use करते है और हर smart phone मे Google के product दिए जाते है। 90% लोग Google का ही use करते है

Google kya hai (What is Google In Hindi)

Google एक search Engine सॉफ्टवेयर है। जो हमारे द्वारा search किये गए की वर्ड को वेबसाइट और वेब पेज मे को search करता है और इससे संबंधित सभी result को result page पर दिखाता है। किये गए सभी सर्च से संबंधित सभी डाटा को result page पर उसकी ranking के अनुसार दिखाता है।

गूगल असिस्टन्ट कैसे चालू करें (Google Assistant को setup kaise kren)

  • सबसे पहले आपको अपने Google App को open कर लेना है। अगर आपके mobile मे Google App नहीं है तो।
  • जैसे ही आप Google App को open करेंगे तो आपको उसके बाद right side ओर नीचे आपकी 3 डॉटस दिख जाएगे आपको उस 3 डॉटस पर click करना है।
  • अब आपके सामने बहुत से option खुल गए होंगे उसमे से आपको settings के ऑप्शन पर click कर देना है।
  • उसके बाद दिख रहे voice option पर क्लिक करना है। उसके बाद voice Match पर जाकर click करना है।
  • उसके बाद आपको वहाँ एक option दिखेगा Hey Google आपको उस ऑप्शन को enable कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया interface खुलेगा जिसमे आपको नीचे right ओर next पर क्लिक कर देना है। I agree पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको दो बार voice मे ओके गूगल (Ok Google) बोलना है और उसके बाद दो बार हे गूगल (Hey Google) भी बोलना है।
  • उसके बाद आपको finish button पर को click कर देना है। इसी के साथ आपका Google Assistant का setup हो चुका है।

अब आप जैसे ही Hey Google आपका Google Assistant automatically खुल जाएगा।

गूगल कैसे काम करता है

वैसे आप सब जानते है की Google एक search engine सॉफ्टवेयर है। तो अब जान लेते है की google कैसे काम करता है। Google search engine आपके द्वारा search किये गए content को सर्च करने से लेकर result देखने तक की पुरा process को तीन part मे पूरा करता है।

Part-1 crawling webpage को search करने का सबसे first step है। गूगल के पास एक automatic crawler होता है। जो google पर उपलब्द सब ही वेबसाइट पर जाकर search किये गए keywords से मिलते जुलते content और pages को collect करते है। Google के अनुसार crawler 1 second मे 100 से 1000 pages का जानकारी collect कर लेता है।

Part-2 Indexing, crawling के बाद इकट्ठे कि गयी सभी जानकारी को ranking करके listing करता है इसी listing प्रोसेस को indexing कहा जाता है।

Part-3 Ranking and retrieval, गूगल के लिए Ranking और Retrieval सबसे last और सबसे जरूरी steps है। यहाँ Indexing के द्वारा इकठ सभी डाट बेस,वेब पेज को कई सारे properties के अनुसार जैसे popularity, कौन सा पेज कितना famous है, content, किस type का content है, age, कौन सा user कौन सी आगे group से संबंधित है। और content के अनुसार फिर से ranking की जाती है। तब जाकर Google हमारे question का relevant जवाब देता है।

Google का मालिक कौन है (Google Ka Malik Kaun Hai)?

यह question बहुत से लोगों के मन में जानने की इच्छा होती है, क्योंकि google पूरे world की सबसे बड़ी company है google के मालिक दो व्यक्ति है, जिनका नाम Larry Page और Sergery Brin है।

Google के Ceo कौन है? 

Google का Ceo sunder Pichai है, जिनका पूरा नाम पिचाई सुंदर्राजन है। यह भारत मे chennai के मदुरई district के रहने वाले है। Google कंपनी, Google का Ceo होने के नाते सुंदर पिचाई के ऊपर निर्भर है  मतलब यही है कि Alphabet Inc एवं उसके Subsidiary Google Company कि पूरी जिम्मेदारी गूगल के Ceo सुंदर पिचाई ही देखते है।

Conclusion 

आज के Article मे हमने जाना की Google tum kaun ho? और उसी के साथ हमने जाना की गूगल क्या है।, जुड़ी google Assistant का setup कैसे करें, google कैसे काम करता है, आदि सभी जानकारियाँ इस article मे दी गई है।

अगर आपने भी Google tum kaun ho सर्च किया है तो नीचे दिए गए comment बॉक्स मे हमें जरूर बताएं। मुझे आशा है कि आपको यह अर्टिकल अच्छा लगा होगा। या पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे, Thank you,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *