Kya humare Aas Paas Koi Petrol Pump Hai

आज के यायुग मे petrol और Diesel से चलने वाले वाहनो का उपयोग ज्यादा किया जाता हैपहले लोग सिर्फ cycle का use करते थे जिसमे बिल्कुल petrol या diesel का उपयोग नही होता था और ना ही किसी प्रकार की ऊर्जा की जरुरत पड़ती थी। लेकिन आज के time में विभिन्न प्रकार के वाहनों की जरूरत पड़ती है, जिसमें इंधन के बिना उपयोग मे नही लाया जा सकता

बिना इंधन की गाड़ियां start भी नहीं हो सकती। आखिर इंधन क्या है? तो बता दें petrol, diesel, cerosin जैसी द्रव्य पदार्थ का प्रयोग ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए होता है। उसे ही इंधन कहते है। वाहनों के लिए जो जरूरी पेट्रोल और डीजल होते हैं किसी एक परमुख जगह पर मिलता है जिसे पेट्रोल पंप कहा जाता है। अब इसका मतलब यह नहीं कि वहां पर केवल पेट्रोल की मात्रा ज्यादा रहती है इसीलिए उसे पेट्रोल पंप कहते हैं।

जितने भी प्रकार के ईंधन होते हैं उसे पेट्रोलियम नामक पदार्थ से बनाया जाता है। इसीलिए जहां पर भी ये मिलते हैं उसे पेट्रोल पंप कहा जाता है। बात करें पंप की तो वाहनों में जो ईंधन भरा जाता है उसे पंप या मशीन की मदद से भरा जाता है।

आज हमारे देश में लगभग 70000 से भी ज्यादा पेट्रोल पंप भारत सरकार के द्वारा अधिकृत होकर चलाए जाते हैं और यह देश की income का प्रमुख साधन भी माना जाता है क्योंकि देश में वाहनो का उपयोग बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। देश के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग जगह पर पेट्रोल पंप बनाये हुए होते हैं। आज के इस aritcle की मदद से आप जान पाएंगे कि क्या आप के आस पास कोई पेट्रोल पंप है? तो चलिए article में आगे बढ़ते हैं।

क्या हमारे आस-पास कोई पेट्रोल पंप है? | Kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai

Petrol Pump क्या होता है?

पेट्रोल पंप एक ऐसी जगह होती है, जहां पर वाहनों में use होने वाला ईंधन बेचा जाता हैं जैसे कि petrol-disel। यहां पर मशीनें लगाई होती है, जिसमें पाइप जुड़े होते हैं। इन पंप की मदद से ही vehicle में fuel को भरा जाता है। यहां पर लगी मशीनों में digital technogoly का भी उपयोग किया जाता है जिससे जिस व्यक्ति को जितना ईंधन की जरूरत होती है उतना ही मात्रा पंप से निकलता है।

अगर सोचे पेट्रोल पंप में ईंधन को कहां पर store करके रखा जाता है, तो पेट्रोल पंप जिस भी जगह पर बनाया जाता है उस जगह के नीचे यानी कि under ground में एक tank बनाया जाता है जिसमें ईंधन भरे जाते हैं। जब ईंधन खत्म हो जाता है तो दोबारा बाहर से टैंक में ईंधन को मंगवाया जाता है और फिर इस under groud टंकी में उस ईंधन को भरा जाता है।

भारत में ट्रेन्डिंग पेट्रोल पंप कंपनी कौन सी है?

भारत में बहुत सारी पेट्रोल पंप की company है, जो भारत के अलग अलग हिस्से में पेट्रोल पंप को संचालित करती है लेकिन भारत की कुछ टॉप पेट्रोल कंपनियां निम्नलिखित हैं:

  • Reliance Industries Limited
  • Indian Oil Corporation Limited
  • Shell India Private Limited
  • Bharat Petroleum Corporation Limited
  • Essar Oil Limited
  • Hindustan Petroleum Corporation Limited

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है कैसे जाने?

petrol pump पर आने की जरूरत हर एक वाहन चालक को होती है क्योंकि जब वाहनो में ईंधन समाप्त होता है तो petrol पंप पर ही जाकर oil को fill किया जा सकता है। वैसे आप जिस जगह पर permanent रूप से रहते हैं आपको उस जगह आसपास जहां जहां पर petrol पंप है उसके बारे में information होती है। लेकिन यदि आप किसी दूसरे city या दूसरे state में रहते हैं तो वो जगह आपके लिए बिल्कुल नयी है। तो ऐसे में वहां पर कहां-कहां petrol पंप है उसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी नहीं होती है।

आप मान लीजिए आप किसी ऐसे अनजान city  में अपने वाहन से जा रहे हैं और अचानक वाहन का oil खत्म हो जाता है तो, आपको petrol pump पर जाने की जरूरत पड़ेगी ताकि आप petrol भरवा सके। यदि आपको पता ही नहीं कि आपके आस पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं तब आपके लिए परेशानी बड़ सकती हैं।

आपको वहा बहुत आने जाने वाले लोग दिख जाएंगे जिससे आप उनसे पूछ सकोगे petrol पंप के बारे मे लेकिन जरूरी नहीं कि हर कोई आपको confirm information दे पाए

मान लीजिए आप रात के समय किसी अनजान जगह में फंस जाते हैं और रात के अंधरे मे आपको शायद कोई ऐसा इंसान भी ना दिखे जिससे आप आसपास किसी petrol पंप के बारे में कुछ पूछ सके। ऐसे समय में आप अपने internet की help ले सकते हैं। आगे हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसके जरिए आप जान सकते हैं कि जिस जगह हम है उसके आस पास petrol पंप है या नही

गूगल असिस्टेंट से पूछे क्या आप के आस पास पेट्रोल पंप है?

आजकल google assistant काफी ज्यादा use में है। गूगल असिस्टेंट एक । Artificial intelligence है, जो आपके द्वारा पूछे गए तरह तरह के question का जवाब देता है। ऐसा नही की केवल आपके question का जवाब देगा बल्कि आपके आसपास कोई petrol पंप है तो उसकी भी information देगा।

बस जानना ये हैं की आप google Assistant के जरिए जान सकते हैं कि आपके आस पास petrol pump है या नहीं? इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपने Android mobile में जो ok का बटन होता है उसे कुछ देर तक दबाए रखना है जिससे google assistant ओपन हो जाएगा।

वहां पर आपको माइक का icon दिखेगा। आप उस पर click करके google assistant से question पूछ सकते हैं कि क्या आपके आस-पास कोई petrol pump है। आपके द्वारा पूछे गए question का गूगल assistant तुरंत जवाब देगा। आपके आस पास जितने भी पेट्रोल .पंप होंगे उसकी जानकारी google assistant आपके सामने दिखा देगा और वहां पर आपको यह भी पता चल जाएगा कि कौन सा petrol पंप आपके location से कितनी दूरी पर मौजूद है। इससे जो भी पेट्रोल पंप आपसे पास होगा आप वहां पर जाकर वाहन में oil भरवा सकते हैं।

Leave a Comment