Vijay shekhar sharma ne kis company ki sthapna ki thi

Vijay shekhar sharma ne kis company ki sthapna ki thi :- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम विजय शेखर शर्मा ने किस कंपनी की स्थापना की थी के बारे में जानने वाले हैं।

कई सारे ऐसे लोग हैं जो विजय शेखर शर्मा को जानते ही नहीं है और उनके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हीं सभी लोगों के लिए हमने इस लेख को लिखा है तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।

विजय शेखर शर्मा ने किस कंपनी की स्थापना की थी ?

विजय शेखर शर्मा ने किस  indiasite.net, 197 और Paytm जैसे companies  स्थापना की थी। इन तीनों कंपनी में से इनकी सबसे कामयाब कंपनी Paytm को माना जाता है। आजकल तो ऑनलाइन पेमेंट का जमाना हो चुका है और जो लोग ऑनलाइन पेमेंट करते है, वह मेरे हिसाब से Paytm को बखूबी तरह से जानते होंगे क्योंकि Paytm को online payment ट्रांजेक्शन का राजा माना जाता है।

खैर Paytm company के competitor मार्केट में बहुत ज्यादा हो चुके हैं जैसे phone pe, Google pay, Bharat pe और इत्यादि। अब यह online transaction company ही नहीं रह चुकी है बल्कि वह multi निस पर काम कर मल्टी कंपनी बन चुकी है इसके अंदर आप online shopping से लेकर के online batting तक सब चीज तक कर सकते हैं।

Paytm app को अब सुपर ऐप भी कहा जा रहा है, Paytm company अब यूनिकॉर्न बन चुकी है। विजय शेखर शर्मा ने Paytm company की शुरुआत 2010 में वर्ष में की थी और उन्होंने अपने सूझबूझ और दिमाग से काम लगा कर इस कंपनी को जीरो से हीरो तक पहुचाया है,  आप सब Paytm company की इस सफलता को अब देख ही रहे होंगे और हो सकता है कि आप Paytm का उपयोग भी करते होंगे।

Paytm किस देश की company है?

Paytm पूरे तरह से भारत देश की company है क्योंकि इसके मालिक भारत देश के नागरिक हैं और उन्हीं ने ही इस कंपनी को बनाया है और उनका नाम विजय शेखर शर्मा है। आजा Paytm company को बखूबी तरह से जानते होंगे मगर शुरू में Paytm company  DTH और mobile recharge की business model पर काम करती थी।

मगर जिस तरह से समय बीतता गया और विजय शेखर शर्मा को मार्केट में नए-नए opportunity यानी कि मौका दिखती गई, थिक उसी के आधार पर उन्होंने अपने business model को चेंज करते गए। आज online payment transaction की दुनिया में पेटीएम हर एक वह काम करती है जो संभव हो सकता है।

Paytm company का मुख्यालय  उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में स्थित है। Paytm company अब Paytm company और E-Commerce site के तौर पर भी काम करती है।

विजय शेखर शर्मा कौन है ? 

विजय शेखर शर्मा Paytm company के मालिक हैं। विजय शेखर शर्मा आज इतने काबिलियत के ऊंचाई पर खड़े है, इसके लिए उन्होंने बहुत सारे कठिनाइयों की सामना की है और बहुत सारे मेहनत करने के बाद वह आज इस मुकाम पर पहुचे हैं।

 इन को अच्छे ढंग से अंग्रेजी नहीं आती थी मगर इन्होंने इंग्लिश मीडियम के इंजीनियरिंग कॉलेज में अपना दाखिला करवाया और वहां से पूरा इंजीनियरिंग कंप्लीट की,  इसी बातों से आपको समझ में आ चुका होगा इन्हें कितनी सारी कठिनाईया सही होगी। 

ऐसा माना जाता है कि विजय शेखर शर्मा पढ़ने में बहुत तेज थे वह हमेशा क्लास में टॉप किया करते थे, और महज 14 वर्ष की उम्र में उन्होंने 12 क्लास की परीक्षा दी थी और पास भी किया था।

विजय शेखर शर्मा मध्यमवर्गीय परिवार से संबंधित है, और शुरुआती समय में उनके माता-पिता के पास इतना पैसा नहीं था कि वह इन्हें अंग्रेजी मीडियम स्कूल में पढ़ा सके इसीलिए उन्होंने अपनी पढ़ाई सरकारी स्कूल से की ।

इन्होंने अपने जीवन में बहुत सारी कंपनियां शुरू की मगर उन सभी कंपनियों में से कामयाब कंपनी Paytm company को ही माना गया है और इसी से यह आज इतने बड़े आदमी बन पाए है। उसी तरह से विजय शेखर शर्मा अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं और एक सफल इंसान बन चुके हैं खैर अभी भी कुछ नया करने की प्रयाश करते रहते हैं।

विजय शेखर शर्मा की जीवन परिचए 

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि विजय शेखर शर्मा ने किस कंपनी की स्थापना की थी और यह भी जाना कि Paytm company किस देश की कंपनी है और विजय शेखर शर्मा कौन है अब हम इस टॉपिक के माध्यम से विजय शेखर शर्मा की जीवन परिचय के बारे में जानने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

विजय शेखर का पूरा नाम विजय शेखर शर्मा है। विजय शेखर शर्मा का जन्म 15 जुलाई 1978 को हुआ था और इनका जन्म स्थान अलीगढ़ है, जो अभी उत्तर प्रदेश में इस्थित है।

अगर हम विजय शेखर शर्मा के निजी जीवन के बारे में बात करें तो उनके माता का नाम आशा शर्मा है और इनके पिताजी का नाम सुलोम प्रकाश शर्मा है। विजय शेखर शर्मा विवाहित ब्यक्ति है, इनके पत्नी का नाम मृदुला शर्मा है और इनका एक बच्चा भी है जिनका नाम विवान शर्मा है।  

यह मध्यमवर्गीय परिवार से संबंधित होने के कारण इन्होंने अपनी शुरुआती और प्रारंभिक शिक्षा सरकारी स्कूल से पूरा की और उसके बाद 12 फाइनल किया और 12 फाइनल करने के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग की।

इंजीनियरिंग करने के बाद लगभग 2010 में इन्होंने ने Paytm की शुरुआत की और इस कंपनी में बेपनाह मेहनत और लगन से काम करने के बाद उन्होंने आज Paytm company को इस मुकाम तक पहुंचा दिया है। फिलहाल के समय मे विजय शेखर शर्मा की सम्प्पति  2.3 अरब डॉलर है।

FAQ,s

Q1. विजय शेखर शर्मा ने कौन सी कंपनी की स्थापना की थी?

Ans. विजय शेखर शर्मा ने 2010 वे वर्ष में  Paytm नामक कंपनी की स्थापना की थी।

Q2. Paytm की स्थापना कब हुई थी?

Ans. Paytm की स्थापना वर्ष 2010 में विजय शेखर शर्मा द्वारा किया गया था।

Q3. Paytm के वर्तमान अध्यक्ष कौन हैं?

Ans. Paytm के वर्तमान अध्यक्ष और उसके मालिक विजय शेखर शर्मा है।

Q4. विजय शेखर शर्मा का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

Ans. विजय शेखर शर्मा का जन्म 15 जुलाई 1978 को अलीगढ़ नामक जगह पर हुवा था, जो अभी उत्तर प्रदेश में इस्थित है।

Q5. Paytm के ब्रांड एंबेसडर कौन है?

Ans. Paytm company के ब्रांड एंबेसडर एक महान क्रिकेटर है जिनका नाम सचिन तेंदुलकर है।

Watch This :-

Video Source By :- Startup stories
( अंतिम शब्द )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से विजय शेखर शर्मा ने किस कंपनी की स्थापना की थी, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको विजय शेखर शर्मा के बारे में बताया है।

Also Read :-

Leave a Comment